October 5, 2022

Ration Card धारकों को सरकार की बड़ी सौगात, अब मुफ्त में मिलेगा LPG Cylinder

Free LPG Gas Cylinder : जनता को राहत देने के लिए Central Government की ओर से कई Schemes चलाई जा रही हैं. इन Schemes का उद्देश्य जनता को राहत प्रदान करना होता है. वहीं Ration Card के जरिए भी सरकार की ओर से लोगों को काफी लाभ दिए जा रहे हैं.

अब महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने Ration Card Holders को हर साल Free LPG Cylinder देने की घोषणा की है. इस कदम का उद्देश्य रसोई के बजट को कम करना है जो कि वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के कारण प्रभावित हुआ है. इस योजना के तहत पात्र व्यक्ति एक वर्ष में 3 Free LPG Cylinder में हासिल कर सकते हैं.

तीन Free LPG Cylinder

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने फैसला किया था कि वह हर साल अंत्योदय कार्डधारकों को तीन मुफ्त Free LPG Cylinder देगी. मुफ्त एलपीजी गैस योजना का कुल 55 करोड़ रुपये का भार राज्य सरकार उठाएगी. इस फैसले से लाखों अंत्योदय कार्डधारक लाभान्वित होंगे. बता दें कि यह योजना उत्तराखंड सरकार के जरिए शुरू की गई है.

शर्तें पूरी करना जरूरी

Free LPG Gas Cylinder हासिल करने के लिए Uttarakhand Government के जरिए निर्धारित कुछ शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है. हर साल तीन Free LPG Gas Cylinder पाने की पात्रता कुछ इस प्रकार से है…

लाभार्थी का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है.

  • साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय Ration Card Holder होना चाहिए.
  • अंत्योदय Ration Card Holder को Gas Connection Card से जोड़ना होगा.

कैसे पाएं Free LPG Gas Cylinder?
अगर आप Uttarakhand Government के जरिए चलाई जा रही Scheme का लाभ उठाना चाहते हैं तो Aadhar Card Number अंत्योदय कार्ड से Link होना चाहिए. अगर दोनों लिंक नहीं है तो सरकार की Free LPG Gas Cylinder की योजना से वंचित रह सकते हैं.

Uttarakhand Government ने अंत्योदय उपभोक्ता सूची की जिलेवार सूची तैयार कर स्थानीय Gas Agencies को भेज दी है. इसलिए अंत्योदय कार्ड धारकों के Ration Card धारकों को इसे अपने Gas Connection से जोड़ना होगा.

Leave a Reply