October 3, 2022

Indian Railways: रेलवे ने बदला Ticket Booking का तरीका, यात्रा से पहले जरूर जान लें New Rules; वरना नहीं म‍िलेगी सीट

खबरों को जल्द पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़िए

Indian Railways Ticket Booking Rules: अगर अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं और इसके ल‍िए Online Ticket Booking कराते हैं तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर को आप अंत तक ब‍िना रुके पढ़ें क्‍योंक‍ि इसमें एक नहीं आपके काम की दो बातें हैं. IRCTC ने App और Website के जर‍िये Ticket Booking के न‍ियमों में बदलाव क‍िया है. नए न‍ियम के मुताब‍िक आपको Ticket Booking के ल‍िए अपना Account Verify कराना होगा.

Mobile और E Mail का Verification कराना जरूरी
Indian Railway की सहयोगी कंपनी IRCTC के न‍ियम के अनुसार अब Users को Ticket Book कराने से पहले Mobile Number और E Mail आईडी का Verification कराना जरूरी है. ई-मेल आईडी और Mobile Number के Verification के ब‍िना Online Ticket Book नहीं कर सकेंगे.

इसल‍िए लागू करना पड़ा न‍ियम
IRCTC Account के काफी Users ऐसे हैं ज‍िन्‍होंने Covid 19 महामारी शुरू होने के बाद से लेकर अब तक Online Ticket Book नहीं कराया है. यह न‍ियम ऐसे लोगों के ल‍िए ही लागू हुआ है. यद‍ि आपने भी लंबे वक्‍त से ट‍िकट नहीं कराया है तो पहले Verification कराना जरूरी है. आइए जानते हैं इसका प्रोसेस…

ऐसे होगा Mobile और E Mail Verification

  • IRCTC के App या Website पर जाएं और Verification व‍िंडो पर Click करें.
  • यहां आप अपना रज‍िस्‍टर्ड Mobile Number और E Mail आईडी दर्ज कर दें.
  • दोनों जानकारी दर्ज करने के बाद Verify बटन पर Click करें.

  • Verify पर Click करने के बाद आपके Mobile पर OTP आएगा, इसे दर्ज करके Mobile Number वेर‍िफाई करें.
  • इसी तरह Email आईडी पर आए कोड को दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेर‍िफाई हो जाएगी.
  • अब आप अपने अकाउंट से क‍िसी भी ट्रेन के लिए Online Ticket Booking करा सकते हैं.

एक Account पर Book हो सकेंगे 24 Tickets
रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए दूसरी बड़ी खबर यह है क‍ि रेलवे ने IRCTC की एक User ID पर महीने में अध‍िकतम Ticket Book कराने की Limit को 12 से बढ़ाकर 24 कर द‍िया गया है. जी हां, Aadhar Card से ल‍िंक यूजर आईडी से अब आप महीने में 24 ट‍िकट बुक करा सकते हैं. पहले यह संख्‍या 12 थी. इसी तरह ज‍िस Account से Aadhar card ल‍िंक नहीं है अब उससे भी 6 की बजाय 12 ट‍िकट बुक कराए जा सकते हैं.

Leave a Reply