October 4, 2022

Kisan Credit Card: किसानों को अब बिना गारंटी के मिलेगा लोन, जानिए पूरी डिटेल

Kisan Credit Card: भारत एक कृषि प्रधान देश माना जाता है क्योंकि भारत में आज भी 68 प्रतिशत जनसंख्या कृषि क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर रही है। इसलिए अगर भारत को तरक्की करनी है तो बिना किसानों की तरक्की के बिना ये संभव नही।

बता दें कि किसानें के लिए Central Government द्वारा अनेकों याोजनाएं चलाई जा रही हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं उन्ही में से एक Kisan Credit Card योजना के बारे में जिसकी वजह से आपको फायदा मिलना शुरु हो जाता है।

बता दे कि इसके अंतर्गत देश के किसानों को एक Kisan Credit Card प्रदान किया जाना अहम माना जा रहा है। इसकी साथ ही Kisan Credit Card योजना के अंतर्गत लोन बिना किसी गारंटी के किसानों को 4% ब्याज दर पर मिलना शुरु हो जाता है।

KCC Card के फायदे
Kisan Credit Card के ज़रिये 1 लाख 60 हज़ार रूपये का लोन Central Government द्वारा प्रदान किया जाता है। साथ ही Kisan Credit Card हर बैंक में लोन लिया जा सकता है। Kisan Credit Card योजना के तहत लोन प्राप्त करने किसान अपनी खेती बारी को अच्छे से कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ इस Loan को लेने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार की गारंटी नही देनी पड़ती।

कैसे करें आवेदन?
सबसे पहले आपको बैंक की Official Website पर जाना होगा। अब आपको HomePage पर आपको Kisan Credit Card फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आप अप्लाई के ऑप्शन पर Click कर सकते हैं। आप को Application पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है।

जिसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को Upload करना है।अब आप Submit के विकल्प पर Click कर सकते हैं। जिसके बाद आपका Loan के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा और जल्द ही आपके Bank Account में पैसे आ जाएंगे।

Leave a Reply