October 3, 2022

किसानों को बड़ा तोहफा! केंद्र सरकार दे रही पूरी 3 लाख का फायदा, जानें किन लोगों के खाते में आएगा पैसा?

Pashu Kisan Credit Card: किसानों (PM Kisan Scheme) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी किसान है और पशुपालन (Pashu Kisan Credit Card) करते हैं तो अब केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से आपको पूरे 3 लाख रुपये का फायदा मिलेगा.

बता दें केंद्र सरकार (Central Government Scheme) की ओर से किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसके तहत आपको आर्थिक सहायता भी दी जा रही है. आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी स्कीम के बारे में आपको बताएंगे

ये है Scheme?
पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Yojana) और किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के अलावा पशुपालन करने वाले किसानों को सरकार (Central Government) की तरफ से क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) की सुविधा दी जाती है. इस कार्ड का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) है, जिसके तहत आपको यह 3 लाख रुपये का फायदा मिलेगा. 

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए दी जा रही सुविधा
बता दें जो भी किसान गाय, भैंस, बकरी पालन, मछली पालन जैसे कार्यों में लगे हुए हैं उन सभी किसानों को सरकार की तरफ से यह कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) दिया जा रहा है. केंद्र सरकार (Central Government) इस स्कीम के तहत केंद्र और राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देना चाहती है, जिससे देशभर में दूध, दूध के प्रोडक्ट्स और मांस की कमी को पूरा किया जा सके.

पहले लोन के लिए लगाने होते थे बैंक के चक्कर
पहले पशुपालकों को लोन के लिए बैंक से अप्लाई करना होता था, लेकिन अब से पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) के तहत उनको जरूरत पड़ने पर आसानी से लोन मिल जाता है. इसके अलावा मोदी सरकार (Central Government) ने किसानों को PM Kisan Yojana के तहत हर साल 6000 रुपये का फायदा दे रही है. 

पीएम किसान के साथ जोड़ा
आपको बता दें केंद्र सरकार (Central Government) की इस योजना के तहत नियमों में बड़ा बदलाव किया गया था, जिसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) को पशुपालन और मछली पालन से जोड़ दिया था. यानी पीएम किसान (Pm Kisan Yojana) का फायदा लेने वाले किसान भी इन कार्ड की सुविधा ले सकते हैं. 

Pashu Kisan Credit Card Documents

  • Aadhar Card
  • Pan Card

  • किसान की भूमि का विवरण (खसरा खतौनी आदि की नकल)
  • Passport Size Photo

Governmment की ओर से मिलती है Subsidy
इस समय पशुपालकों को Credit Card के जरिए अधिकतम 3 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है. इस क्षेत्र के लिये यह अधिकतम लोन की सीमा है. इस लोन पर बैंक की ओर से 7 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाता है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारें (Central Government) पशुपालकों को इस पर सब्सिडी भी देती है.

अगर कोई भी किसान इस पर सब्सिडी (Government Subsidy) लेना चाहता है तो उसे अपना लोन एक साल की समय लिमिट के अंदर ही चुकाना होगा. 

Leave a Reply