October 3, 2022

LPG Cylinder: 1100 में नहीं सिर्फ 587 रुपये में घर आएगा गैस सिलेंडर

LPG Cylinder : महंगाई की सफर सेट कर रहा प्रत्येक आदमी दो पैसा बचाना चाहता है। LPG Gas Cylinder के बिना खाना नहीं बनता है सरकार के द्वारा परिवारों को शुरुआत में मुफ्त में LPG Gas Cylinder दिया गया लेकिन लोगों को फिर तो Cylinder भरने के लिए पैसा देना पड़ता है।

Petroleum Company ने LPG Gas Cylinder की कीमत काफी बढ़ा दी है। Corona Virus के टाइम में Government के द्वारा दिया जाने वाला Subsidy को बंद कर दिया।

अब आपको कम पैसों में LPG Gas Cylinder मिल जाएंग?

Government ने सिलेंडर पर मिलने वाला Subsidy को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया है इसमें Jharkhand, Madhya Pradesh और पूर्वोत्तर राज्यों में LPG Gas Cylinder पर Subsidy दिया जा रहा है। इसलिए देश के अन्य राज्यों में भी शुरू कर दिया जाएगा ।

अगर वित्त मंत्रालय के द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जाती है तो सरकार Petroleum Company के डीलर को ₹303 की सब्सिडी देगी और LPG Gas Cylinder पर भी उतना ही छूट मिलेगा। जो गैस सिलेंडर लेंगे उसके लिए ₹900 नहीं बल्कि ₹587 देना होगा।

इसके लिए आपको अपने LPG Connection को Aadhar Card से लिंक करना होगा अगर आप अपना LPG Gas Cylinder कनेक्शन Aadhar Card से लिंक नहीं कराए हैं तो जल्द ही करवा और Subsidy का लाभ उठाना शुरू करें। आपको कनेक्शन से जुड़ा हुआ Mobile Number पर मैसेज के माध्यम से Subsidy के सभी जानकारी मिलेगी।

Gas Connection को मोबाइल से कैसे करें, जानिये

  • अपने गैस कनेक्शन (Gas Connection) को मोबाइल से लिंक करने के लिए अपनी कंपनी मसलन हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल या भारत पेट्रोलियम की वेबसाइट पर जाएं।

  • यहां आपको Gas Connection को  Mobile से लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा, उस पर Click करें, Verify करके Submit करें.
  • अब Booking की तारीख सहित अन्य सभी जानकारी भरनी होगी। 
  • इसके बाद आप Subsidy से जुड़ी सभी जानकारी यहां प्राप्त कर सकते हैं। 

Leave a Reply