बेंगलुरु: कर्नाटक के चिकमंगलुरु जिले के कॉलेज में हिजाब (Hijab in College) को लेकर माहौल गर्म है और लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है. कर्नाटक के कोपा स्थित सरकारी कॉलेज के प्रबंधन के सामने उस समय विचित्र स्थिति उत्पन्न हो गई, जब यहां के छात्रों का एक ग्रुप कथित रूप से हिजाब पहनकर आ रहीं मुस्लिम लड़कियों का विरोध करने के लिए भगवा रंग का स्कार्फ (Saffron Scarve) पहन क्लास में आया.

10 जनवरी तक पसंद की ड्रेस पहनकर आने की अनुमति

चिकमंगलुरु जिले के बालागाडी स्थित राजकीय डिग्री कॉलेज ने कथित तौर पर शुरुआत में छात्रों को भगवा स्कार्फ (Saffron Scarve) पहनकर कक्षा में आने की अनुमति दे दी थी और लड़कियों को हिजाब नहीं पहनकर आने को कहा था, लेकिन अब उसने 10 जनवरी तक सभी को अपनी इच्छा से कुछ भी पहनकर आने की अनुमति दे दी है.

कॉलेज में हिजाब पहनकर आ रही थीं मुस्लिम लड़कियां, विरोध में लड़कों ने उठाया  ये कदम - Daily Samvad

पैरेंट्स-टीचर मीटिंग में होगा फैसला

कॉलेज के प्रिंसिपल अनंत मूर्ति ने कहा, ‘हम 10 जनवरी को पैरेंट्स-टीचर मीटिंग कर रहे हैं, जिसमें जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे. इस मुद्दे पर जो फैसला होगा, वह सभी छात्रों को मानना होगा.’ उन्होंने कहा कि तीन साल पहले इसी तरह की बैठक में फैसला किया गया था और सभी अबतक उसका अनुपालन कर रहे थे. अनंत मूर्ति ने कहा, ‘सब कुछ ठीक चल रहा था, लेकिन सोमवार (3 जनवरी) को कुछ छात्र क्लास में अचानक भगवा स्कार्फ पहन कर आए. उन्होंने कुछ छात्राओं की ड्रेस (कथित तौर पर हिजाब) पर आपत्ति जताई.’

हिजाब के विरोध में भगवा स्कार्फ

बीकॉम सेकेंड ईयर के स्टूडेंट विनय कोप्पा ने आरोप लगाया कि मुस्लिम लड़कियां कॉलेज में हिजाब पहनकर आ रही हैं. छात्र ने कहा, ‘तीन साल पहले भी इसी तरह का विवाद कॉलेज में पैदा हुआ था और यह फैसला किया गया था कि कोई भी हिजाब पहनकर नहीं आएगा, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कुछ लड़कियां हिजाब पहनकर कॉलेज आ रही हैं. इसलिए हमने कल भगवा स्कार्फ पहनकर कॉलेज आने का फैसला किया.’

आने वाले समय में तेज होगा विरोध

छात्र ने दावा किया कि उनके अनुरोध पर कॉलेज प्रशासन ने कई बार मुस्लिम छात्राओं से अनुरोध किया कि वे हिजाब पहनकर नहीं आएं, लेकिन वे नहीं मानीं. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस मुद्दे का समाधान नहीं किया गया तो आनेवाले दिनों में उनका विरोध और तेज होगा.

Input: Zee News

Leave a Reply