October 4, 2022

भविष्य में होने वाले जन्म मृत्यु के आंकड़ो को सार्वजनिक करेगी नीतीश सरकार, पहला राज्य होगा बिहार

Nitish government will make the data of birth and death in future public, Bihar will be the first state

क्षितिज यादव की रिपोर्ट

पटना। कोरोना महामारी के दूसरी लहर के बीच न सिर्फ बिहार में बल्कि पूरे देश में हुए मौत के आंकड़े संदेह के घेरे में अब तक बने हुए हैं। इन सबके बीच भविष्य में ऐसी दुविधा से बचा जा सके इसके लिए बिहार सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल की है। जन्म एवं मृत्यु को लेकर पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए बिहार सरकार ने सूबे में हुए जन्म एवं मृत्यु के आंकड़े को आगे से एक पोर्टल पर अपलोड करके सार्वजनिक करने का खाका तैयार किया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जल्द ही यह पोर्टल नीतीश सरकार लांच करेगी। अगर ऐसा होता है तो बिहार ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा।

शिक्षा मंत्री के ट्वीट से प्राप्त हुई जानकारी

बिहार सरकार के शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा-बिहार में जन्म मृत्यु का विवरण जल्द ही पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, ऐसी व्यवस्था करने वाला बिहार पहला राज्य होगा. बिहार सरकार जनता के हित में व्यवस्थाओं को पारदर्शी बनाने का कार्य कर रही है। इस कदम से लोगों को अब जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाने से काफी राहत मिल जाएगी।

स्थानीय निकाय वाले देंगे जानकारी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्थानीय निकाय के पार्षद जन्म एवं मृत्यु संबंधी जानकारी इकट्ठा करके देंगे। जिसके बाद जिले के पोर्टल पर आंकड़ों को अपलोड किया जाएगा। गौरतलब है कि देश के अन्य राज्यों की तरह बिहार को भी कोरोना की दूसरी लहर के बीच हुई मौतों के आंकड़ों को लेकर भारी आलोचना झेलनी पड़ी थी।

Leave a Reply