October 4, 2022

PM Kisan 12th Kist Update 2022 : इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वी किस्त, जानें वजह

PM Kisan 12th Kist Update 2022 : पीएम किसान योजना (Pm kisan Yojana) के अंतर्गत किसानों को 2000 रूपए किस्त के जरिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। Pm kisan Yojana के तहत किसानों को अब तक 11 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है वहीं दूसरी ओर 12वी किस्त (12th Installment Of PM Kisan) की मीडिया में चर्चा चल रही है।

जानकारी के लिए आपको बता दे की, पीएम किसान (Pm kisan Yojana) की 11वीं किस्त के अंतर्गत 11 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर (Money Transfer) किए गए थे। अब सरकार (Central Government) द्वारा पीएम किसान (Pm kisan Yojana) की 12वी किस्त (12th Installment Of PM Kisan) देने की योजना बना रही है।

PM Kisan Yojana से मिलते है 6000 रूपए

केंद्र सरकार (Central Government) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan Yojana) के अंतर्गत किसानों को किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। सरकार यह राशि प्रतिवर्ष हर 4 महीनों के अंतराल में 2000-2000 रूपए की 3 समान किस्तों में मुहैया करवाती है और यह राशि डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के जरिए सीधे किसानों के खातों में डाले जाते है।

Date Of 12th Installment Of Pm Kisan

Pm kisan Yojana की 12वीं किस्त (12th Installment Of PM Kisan) अभी सुर्खियों में है क्योंकि 12वीं की रिलीज करने का समय नजदीक है। किसान भी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। Pm kisan Yojana के तहत इस सितंबर महीने में पीएम किसान की 12वीं किस्त (12th installment) किसानों के खातों में डाली जा सकती है।

गौरतलब है कि सरकार (Central Government) ने 12वीं किस्त के लिए ईकेवाईसी (Pm Kisan Ekyc) पूर्ण रूप (PM Kisan 12th Kist Update 2022) से अनिवार्य कर दिया था जिसकी प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। जिसके बाद सरकार (Central Government) जल्द ही 1 September से 15 September के बीच 12वीं किस्त (12th Installment) रिलीज कर सकती है।

सरकार (Central Government) द्वारा PM Kisan Yojana के तहत किसानों के खाते में अब 11 किस्तें डाली जा चुकी है। आपको बता दे की, पीएम किसान सम्मान निधि की 12वी किस्त के लिए ekyc करवाना जरूरी कर दिया था। यानी जिन किसानों को अब तक 11 किस्त का लाभ मिल चुका है और उन्होंने 12वी किस्त के लिए ekyc नहीं करवाया है।

ऐसे किसानों को Pm kisan Yojana की 12वी किस्त का लाभ नहीं मिलेगा और हाल ही में ekyc करवाने की अंतिम तारीख (31 August) निकल चुकी है। बता दें कि ईकेवाईसी करवाने की अंतिम तारीख को सरकार द्वारा कई बार बदला गया है।

इनको नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ

  • अगर कोई किसान खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत हो चुका है तो उसे PM kisan Yojana का लाभ नहीं दिया जाएगा।

  • जो किसान परिवार कोई टैक्स देता है तो वह PM kisan Yojana का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

  • प्रोफेशनल रजिस्टर डॉक्टर इंजीनियर वकील चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनके परिवार वाले भी अपात्र की श्रेणी में शामिल किए गए हैं।

  • जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा की कृषि योग्य भूमि है, उन्हें PM kisan Yojana के तहत लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि कोई किसान खेती लेकिन खेत उसके नाम ना होकर उनके पिता-दादा सहित पूर्वजों के नाम पर है, वह भी PM kisan Yojana लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • ऐसे किसान जो अपनी खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य के लिए ना करके किसी अन्य कार्य के लिए कर रहे हो या दूसरे की खेत पर किसानी का काम कर रहे हो, वह PM kisan Yojana का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • PM kisan Yojana के तहत मौजूदा या पूर्व सांसद विधायक योजना का लाभ उठाने के लिए अपात्र घोषित किए गए हैं।

Leave a Reply