October 3, 2022

PM Kisan Samman Nidhi: केवाईसी नहीं की तो बंद हो जाएगी PM Kisan Nidhi, इस तारीख तक है आखिरी मौका

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) में फर्जीवाड़े को रोकने लिए अब केवाईसी करना अनिवार्य है। योजना का लाभ पाने वाले सभी किसानों को 31 जुलाई तक केवाईसी करना होगा। इस तिथि तक केवाईसी न करने पर सम्मान निधि की किस्त बंद हो जाएगी। इस संबंध में सचिव राजस्व एवं राज्य नोडल अधिकारी चंद्रेश कुमार ने आदेश जारी किए हैं।

केंद्र सरकार ( Central Government ) की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये की राशि दी जाती है। प्रत्येक चार महीने में किसानों के खातों में दो हजार रुपये की राशि भेजी जा रही है लेकिन योजना में फर्जीवाड़ा भी किया जा रहा है। इसे रोकने के लिए अब किसानों को केवाईसी करना अनिवार्य है।

सचिव राजस्व व राज्य नोडल अधिकारी चंद्रेश कुमार की ओर से जारी आदेश के अनुसार किसानों का जन सुविधा केंद्रों पर केवाईसी अपडेट करने की सुविधा है। जहां पर किसान कृषि भूमि का खसरा नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, योजना में पंजीकरण संख्या से केवाईसी को अपडेट कर सकते हैं।

इसके लिए किसानों को 31 जुलाई का समय दिया है। जिन किसानों ने इस तिथि तक केवाईसी अपडेट नहीं किया तो उनकी सम्मान निधि की किस्त बंद हो जाएगी। प्रदेश में नौ लाख से अधिक किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है।

Leave a Reply