October 3, 2022

PM Kisan Status : यदि आपको भी स्टेटस पर दिख रहा है कुछ ऐसा, तो जल्द खाते में आएगा पैसा

PM Kisan Status : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) से जुड़े किसानों के बैंक खाते (Bank Account) में मई के महीने में 11वीं किस्त का पैसा भेजा जा सकता है। तो किसानों को सबसे पहले अपना स्टेटस (Status) जरूर चेक कर लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ ऐसे संकेत होते हैं जिससे पता चल जाता है कि आपके खाते में योजना से जुड़ी किस्त आएगी या नहीं।

क्या आपके Status पर भी लिखा है कुछ ऐसा
जैसे कि यदि आपके स्टेटस पर FTO is generated ऐसा लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब समझना बहुत जरूरी है। क्या आपको पता है कि इसका क्या मतलब है? आइए समझते हैं कि यदि आपके स्टेटस पर कुछ ऐसा लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका क्या मतलब है। आपके खाते में पैसा आएगा भी या नहीं। किसान बहुत लंबे समय से 11वीं किस्त के इंतजार में बैठे हैं। तो जल्द चेक करें अपना स्टेटस।

Also Read : PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में आ गए 2,000 रुपये, लिस्ट में अपना नाम देखें

ऐसे चेक करें स्टेटस

FTO is generated का अर्थ समझने के लिए सबसे पहले आप अपना स्टेटस चेक करें।

  1. आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  2. यहां आपको दाहिने तरफ Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. अब आपको Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. ऐसा करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  5. अब आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता संख्या में से किसी एक विकल्प का चयन करें।
  6. जिस विकल्प का चयन किया है उसका नंबर दर्ज करें।

Also Read : ई-श्रम कार्ड के 1000 रुपए आपके बैंक में आए हैं या नहीं, यहां से तुरंत चेक करें अपना पैसा

  1. अब Get Data के विकल्प पर क्लिक करें।
  2. अब आपके सामने सभी डाटा की जानकारी स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगेगी।
  3. यदि आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका सीधी अर्थ ये हुआ कि आपका पैसा प्रोसेस हो रहा है।
  4. इसका अर्थ ये हुआ कि बहुत जल्द आपके खाते में पैसा आने वाला है।

बताते चलें कि लाभार्थी किसानों को समय-समय पर अपना स्टेटस चेक करते रहना चाहिए। इसका लाभ ये होता है कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी या अपडेट आपको समय रहते ही पता चल जाएगी। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको यह समझ में नहीं आएगा कि ऐसी कौन सी समस्या हो गई जिसकी वजह से आपके खाते में पैसा नहीं आया। वहीं अब किसानों को 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

जल्द खाते में आएगा पैसा

यदि आपको भी यह जानना है कि आपके खाते में 11वीं किस्त का पैसा आएगा या नहीं तो बिना देर किए जल्दी से अपना स्टेटस चेक कर लें। यदि आपको भी FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो घबराने की बात नहीं है। इसका मतलब ये हुआ कि प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बहुत जल्द आपके खाते में योजना से जुड़ी राशि भेज दी जाएगी।

Also Read : इन किसानों से वापस ले लिया जाएगा किसान सम्मान निधि योजना का पैसा, कहीं आपका नाम भी तो नहीं है लिस्ट में

दरअसल प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत प्रत्येक वर्ष 3 किस्तों में सरकार के द्वारा किसानों के खाते में 6000 रूपए की राशि भेजी जाती है। यह राशि सरकार के द्वारा किसानों के सीधे खाते में भेजी जाती है। किसानों के खाते में हर 4 महीने में 2000 रूपए की राशि भेजी जाती है।

Leave a Reply