October 3, 2022

PM Kisan Yojana New Update : 12 करोड़ किसानों की हुई मौज, 12वीं किस्त से पहले मिलेगा एक और बड़ा फायदा

PM Kisan Yojana New Update: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) देश के 12 करोड़ किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) की किस्त के अलावा बड़ा लाभ दे रही है. इस आर्टिकल में आपको बताते हैं पूरी जानकारी,

दरअसल पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्त (12th Installment Of PM Kisan) का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक खुशखबरी है। क्या आप जानते हैं कि केंद्र सरकार (Central Government) देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) की किस्त के अलावा एक और बड़ा फायदा दे रही है.

पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की सुविधा दी जा रही है। अगर आपने अभी तक KCC (Kisan Credit Card) के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आज ही अप्लाई करें. किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) आवेदन के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा, जहां आपका खाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

दरअसल आप नजदीकी बैंक शाखा (Bank Branch) में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अन्य विवरणों के साथ आवश्यक आवेदन भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेज देने होंगे।

कम Interest पर मिल रही है Subsidy

पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के तहत किसानों (Farmers) को पांच साल के लिए 3 लाख तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर 9% की दर से ब्याज (Interest Rate) लिया जाता है, जिस पर सरकार 2% की सब्सिडी (Government Subsidy) देती है।

इन दस्तावेजों की जरूरत

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के लिए आवेदन करने के लिए 2 पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है।

  • Voter ID Card
  • Pan Card
  • Passport

  • Aadhar Card
  • Driving License

एड्रेस प्रूफ के लिए Voter ID Card, Pan Card, Passport, Aadhar Card Driving Licence आदि। इसके साथ ही फसल की जानकारी बोना भी देना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर ब्याज की गणना

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिए किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं। किसानों को 9% की दर से ऋण मिलता है, लेकिन सरकार (Central Government) इस पर 2% की सब्सिडी देती है।

इस लिहाज से इस पर ब्याज दर 7% थी। लेकिन अगर किसान (Farmers) इस कर्ज को समय पर लौटा देता है, तो सरकार उसे 3% की और छूट देती है। इस तरह लोन पर सिर्फ 4% ब्याज (Interest Rate) देना होता है।

Leave a Reply