October 5, 2022

लोगों को खूब पसंद आ रही ये सस्ती SUV, कीमत 7.30 लाख से भी कम, माइलेज भी शानदार

एसयूवी सेगमेंट में धमाल मचा हुआ है। ग्राहक इस सेगमेंट की गाड़ियों को खूब पसंद कर रहे है। लोगों की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली गाड़ियों में सबसे पहला नंबर टाटा नेक्सॉन का है। इन दिनों हर महीने कमोबेश 10 हजार यूनिट बिक रही है। सेफ्टी फीचर्स से भरपूर टाटा नेक्सॉन एसयूवी को अगर आप भी खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत और खासियत के साथ ही माइलेज के बारे में भी बताएंगे।

टाटा नेक्सॉन की पिछले महीने जनवरी में 13,816 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इस तरह इसने जनवरी महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की टॉप 10 की सूची में चौथे नंबर पर रही। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5 स्टार रेटिंग मिली है। सेफ्टी, टेक्नोलॉजी और बेहतरी परफॉर्मेंस के चलते भी लोग तेजी से इस एसयूवी को खरीद रहे है। 

ये भी पढ़े: युजवेंद्र चहल की पत्नी धनश्री ने ‘काचा बादाम’ गाने पर किया डांस, ट्रेंड में आया वीडियो

India's Most Safest Compact Suv Is Tata Nexon - ये भारत की सबसे सेफ SUV,  माइलेज 21.5 किमी प्रति लीटर से भी ज्यादा | Patrika News

इंजन 

Tata Nexon बाजार में कुल दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 120 PS की दमदार पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो डीजल इंजन इस्तेमाल किया है

जो कि 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। पेट्रोल और डीजल के साथ ही ये कार इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध है।

 ये भी पढ़े: सोनाक्षी सिंहा ने बताया अपने होने वाले पति का नाम, इस मुस्लिम लड़के से करने वाली हैं शादी

फीचर्स

इसमें कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं जो कि इसे अन्य मॉडलों की तुलना में बेहतर बनाते हैं। इसमें 7 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट, पावर एड्जेस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s), कॉनर्रिंग फॉग लैंप, इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत

Tata Nexon के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.28 लाख रुपये से लेकर 11.89 लाख रुपये के बीच है। वहीं डीजल वेरिएंट की कीमत 9.48 लाख रुपये से लेकर 13.23 लाख रुपये के बीच है। हाल ही में कंपनी ने इसके डार्क एडिशन को भी बाजार में पेश किया है, इसमें उसकी कीमत भी शामिल है।

 

माइलेज

डीजल और पेट्रोल के साथ ही मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन में पेश इस एसयूवी की माइलेज 21.5 kmpl तक की है।

Leave a Reply