Royal Enfield Bikes: रॉयल एनफील्ड के लिए साल 2022 काफी दिलचस्प और व्यस्त रहने वाला है. भारतीय मार्केट पर अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखने के लिए कंपनी ने कई सारी नई मोटरसाइकिल लॉन्च करने का प्लान बनाया है जिनमें से पहली Scram 411 भारत में पेश की जा चुकी है.

अब रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) बहुत जल्द संभावित रूप से सबसे सस्ती बाइक हंटर 350 (Hunter 350) लॉन्च करने वाली है, इसके अलावा नई जनरेशन बुलेट 350 (Bullet 350) भी इसी साल लॉन्च होने वाली है. हाल में इन दोनों मोटरसाइकिल को टेस्टिंग के दौरान चेन्नई की सड़कों पर साथ में देखा गया है. ये कोई नई बात नहीं है, कंपनी की कई नई मोटरसाइकिल टेस्टिंग के समय लगातार भारत में देखी जा रही हैं.

फिलहाल टेस्टिंग के दौर में बाइक
ताजा जानकारी के मुताबिक नई जनरेशन बुलेट को हाल में पहली बार टेस्टिंग के दौरान भारत में देखा गया है. इसके साथ ही नई मोटरसाइकिल को लेकर लगाए जा रहे सभी कयास अब पुष्टि में बदल गए हैं. हालांकि फिलहाल ये बाइक टेस्टिंग के दौर में है और इसके लॉन्च में अभी कुछ समय लगने वाला है. इस टेस्ट मॉडल को देखते ही आप मौजूदा मॉडल और नए मॉडल में फर्क समझने लगते हैं.

सबसे बड़ा हाइलाइट इसकी डबल-क्रैडल फेम है जिसपर इंजन लगा हुआ है. ये मॉडल नए हेडलैंप और टेललैंप के साथ दिखा है जो काफी स्टाइलिश हैं. क्रोम का काफी सारा काम देखने को मिला हे, वहीं नई सिंगल पीस सीट और इसका पिछला फेंडर पुराने मॉडल वाला ही है.

349 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन
क्लासिक स्टाइल वाली नई जनरेशन बुलेट 350 को सिर्फ किक स्टार्ट वेरिएंट में ही लॉन्च किया जा सकता है. नई बाइक के साथ 349 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिल सकता है जो 20.2 बीएचपी ताकत और 27 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है.

बाइक के अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले हिस्से में ट्विन शॉक अबजॉर्वर्स दिए गए हैं. ब्रेकिंग की बात करें तो अगले हिस्से में डिस्क और पिछले हिस्से में ड्रम ब्रेक्स के साथ बाइक को सिंगल-चैनल एबीएस दिया जा सकता है.

मीटिओर 350 वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार
रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) 2022 में अपनी पकड़ को बनाए रखने के लिए 4-5 नई बाइक्स लाने वाली है जिनमें से एक Hunter 350 है जो मीटिओर 350 वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है. Hunter 350 की कीमत Classic 350 और Meteor से कम होगी. हाल में इस मोटरसाइकिल का टेस्ट मॉडल नजदीक से देखा गया है जो प्रोडक्शन के तैयार नजर आ रहा है.

मोटरसाइकिल की नई फोटोज में बाइक के पिछले हिस्से में लगा छोटे साइज का गोल टेललाइट दिखा है. इसके साथ जो इंडिकेटर्स दिखे हैं वो एलईडी हैं. नई बाइक के साथ डुअल चैनल ABS दिया जा सकता है, इसके अलावा पिछली सवारी की सहूलियत के लिए बाइक को पिलियन बैकरेस्ट दिया गया है.

349 सीसी इंजन मिलेगा
नई मोटरसाइकिल को मीटिओर 350 (Meteor 350) वाले प्लेटफॉर्म पर ही बनाया जा रहा है और इसका इंजन भी इसी मोटरसाइकिल से लिया जाएगा. रॉयल एनफील्ड हंटर 350 को संभवतः जे-प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है जिसके साथ 349 सीसी इंजन मिलेगा, यह इंजन 22 बीएचपी ताकत और 27 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी इस इंजन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स दे सकती है.

परीक्षण वाले वीडियो में देखा जा सकता है कि 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पर नई मोटरसाइकिल बहुत आसानी से पहुंच रही है. इस बात की अबतक कोई आधिकारिक जानकारी तो नहीं मिली है, लेकिन माना जा रहा है कि मीटिओर 350 के मुकाबले नई मोटरसाइकिल का भार काफी कम होगा.

Leave a Reply