October 3, 2022

SIM Card में क्यों होता है एक कोना कटा हुआ? वजह जानकर चौक जायेंगे आप

Smartphone या Feature Phone, आज के समय में सभी के पास हैं. जिसके पास Mobile Phone है, उसे SIM Card के बारे में पता ही होगा. SIM Card के बिना कोई भी Mobile Phone एक डब्बा है, लेकिन सालों से Sim Card इस्तेमाल करने वाले Mobile Users को इसके बारे में एक खास बात शायद ही पता होगी.

अब तक जितने भी SIM Card देखे हैं, उनमें एक चीज़ कॉमन होती है, जिसे हम सबने शायद नोटिस किया होगा. हर SIM Card का एक Corner थोड़ा सा कटा हुआ होता है. क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों होता है? हममें से बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि SIM Card का एक तरफ का हिस्सा ऐसा कटा हुआ क्यों होता है.

अगर अब आप सोच में पड़ गए हैं कि ऐसा क्यों होता है तो बता दें कि Sim Card का एक Corner इसलिए कटा हुआ होता है ताकि SIM Card को Mobile Phone में सही जगह प्लेस किया जा सकेगा. Sim Card उल्टा है या सीधा इसकी पहचान करने के लिए Sim Card का Design कुछ इस तरह बनाया गया है. अगर लोग Sim Card उल्टा डाल देते हैं तो उससे उसकी चिप खराब होने का भी खतरा रहता है.

SIM Card कैसे काम करता है ?
बता दें कि SIM Card का Full Form होता है Subscriber Identity Module. ये Card Oprating System (COS) चलाने वाला एक इंटीग्रेटेड सर्किट है जो इंटरनेशनल मोबाइल ग्राहक आइडेंटीफिकेशन (IMSI) नंबर और उससे जुड़ी Key को सिक्योर तरीके से स्टोर करता है.

Leave a Reply